केनरा बैंक पिथौरा में पासबुक में एंट्री नहीं होने से ग्रामीण परेशान।

शासकीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं, इसको लेकर भ्रमित है ग्रामीण।

पिथौरा (महासमुंद)। केनरा बैंक पिथौरा शाखा में पिछले कई महीनों से पासबुक एंट्री मशीन बंद होने के कारण ग्रामीण ग्राहकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण अंचल से आने वाले अधिकांश खाताधारक अपनी आर्थिक गतिविधियों, योजनाओं की किस्तों और लेनदेन की जानकारी पासबुक से प्राप्त करते हैं, लेकिन मशीन खराब रहने से उन्हें असुविधा झेलनी पड़ रही है।


ग्रामीणों का कहना है कि वे बार-बार बैंक आ रहे हैं, परंतु हर बार उन्हें मशीन खराब है कहकर लौटा दिया जाता है। कई खाताधारकों को सरकारी योजनाओं की राशि आने की पुष्टि पासबुक से करनी होती है, लेकिन एंट्री नहीं होने से वे भ्रमित है।


बैंक कर्मचारियों ने बताया कि पासबुक एंट्री मशीन में तकनीकी खराबी है। मांगने पर खाताधारकों को अकाउंट स्टेटमेंट दिया जाता है। परंतु ग्रामीणों का कहना है कि खाते से राशि आहरण के बाद तत्काल पासबुक पर एंट्री हो जाने से भ्रम की स्थिति उत्पन्न नहीं होती। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि बैंक कर्मचारियों की हठधर्मिता और टालमटोल रवैए से वे परेशान है। अधिक सवाल-जवाब करने पर कई बार कर्मचारी दुर्व्यवहार भी कर देते है।


ग्रामीणों का कहना है कि बैंक की इस सुविधा के बंद रहने से उन्हें अपने खातों की स्थिति जानने के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। इस वजह से वृद्धजन और महिलाओं को सबसे अधिक दिक्कत हो रही है।


ग्राहक टिकेश्वर ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि आने की जानकारी लेने कई बार बैंक का चक्कर लगाया, लेकिन पासबुक एंट्री न होने से अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है।


ग्रामीणों ने बैंक प्रबंधन और उच्च अधिकारियों से मांग की है कि जल्द से जल्द पास बुक एंट्री मशीन की मरम्मत करवाई जाए ताकि खाताधारकों को बार-बार असुविधा का सामना न करना पड़े।

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